Followers

Friday, May 24, 2024

मै खुदा हूं

मै खुदा हूं
मैं ईश्वर हूं, मै भगवान हूं।

मै समस्त तारे, सितारे,
ग्रह उपग्रह में हूं;
मै पहाड़, नदी, झरने,
जल जंगल हवा बादल में हूं;
मै बृहद खुला आसमान हूं;
मैं ही संपूर्ण ब्रह्माण्ड हूं।

मै तेज हूं, में वेग हूं,
मै गति हूं, मैं ऊर्जा हूं;
मै प्रकाश हूं, मै ओज हूं,
मैं असीम हूं, अगाध हूं,
मै अनंत हूं, प्रगाढ़ हूं;
मै अत्यंत बलशाली हूं,
मै बलवान हूं;
मै सर्वज्ञ हूं, शक्तिशाली हूं,
मै सर्व शक्तिमान हूं।

सबकुछ मुझमें है,
मै सबमें हूं;
सब कुछ मेरा ही रूप है,
मै सबका प्रतिरूप हूं;
गोचर और अगोचर,
अत्यन्त सूक्ष्म, अतीक विशाल;
सब अंतर्निहित है,
सब कुछ अंतःस्थित है;
मै संपूर्ण सृष्टि के,
हर कण कण में विद्यमान हूं।

मेरा न आदि है,
न ही मेरा कोई अंत है;
मै अजन्मा हूं, 
मैं काल के परे हूं, अकाल हूं,
मै अजर अमर हूं, 
मैं बेअंत हूं;
मै व्याधि, विपत्ति से मुक्त हूं,
मै दीनहीन दुर्बलताओं से विमुक्त हूं;
मै हर हाल समचित्त हूं, एक समान हूं।





No comments:

Post a Comment