Followers

Sunday, July 11, 2021

जीना सीखिए

आपको मुझमे सकून दिखता है,
जो मेरे पास है ही नही;
आपको लगता है,
मेरे मन मे कोई व्यथा नही,
कोई तकलीफ नही;
मुझे कोई गम नही,
न तो मुझे जिंदगी से कोई गिला नही,
न ही कोई शिकायत है,
आपको लगता है,
आरामतलब है मेरी जिंदगी,
खुशियों से भरी है मेरी जिंदगी;
मन की असीम गहराई में,
तूफानों से आप रूबरू नही हैं,
मन मे दफन कई सवालों से,
आप वाकिफ नही हैं,
हंसते मुस्कराते चेहरे पर मत जाइये,
यह तो बस यूँही दुनिया को दिखाने के लिए है,
क्योंकि मनहूस चेहरे,
लोगों के लिए अपशगुन लगते हैं,
गमजदा आप भी हैं,
मुझे एहसास है,
तकलीफ आपको भी है,
मुझे खबर है,
पर यही जीवन है,
हम खुशियों के महल खड़े करते करते,
उम्र गुजार देते हैं,
पर वक़्त बेवक्त समय आ ही जाता है अंतिम,
जर हो जाता है शरीर,
खत्म हो जाती है जीवन रागिनी,
यही होता है,
सबके साथ,
आपके साथ और हमारे साथ भी।
जीने की कला खोज निकालिये,
इन्ही तन्हाइयों में,
तुफानो के संग,
नृत्य करना सीख लीजिये,
आफतों को दोस्त बना लीजिए,
मुस्कराइए इन्ही के साथ,
सुन्दर पल का इंतज़ार मत कीजिये,
जो पल है,
उन्ही में अपने को ढाल लीजिये,
यही सफल जीवन है,
यही सुन्दर जीवन है।

No comments:

Post a Comment