Followers

Sunday, December 30, 2018

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे


समय का समुचित नियोजन और सही रणनीति आपको अपेक्षित सफलता दिला सकती है।
आगामी फरवरी माह एवं मार्च माह में होने वाली सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाये छात्रों के भविष्य एवं जीवन के लिए बहुत अहम है। इन परीक्षाओं में उनके द्वारा किये गये प्रदर्शन उनके भावी भविष्य के लिए मजबूत आधार का काम करेंगी। हालाँकि सभी छात्र अपनी क्षमता के अनुसार परीक्षा की तैयारी में लगा हुआ है परन्तु कई बार सही समय नियोजन और समुचित रणनीति के आभाव में उसे आशातीत अंक प्राप्त नही हो पाते। इसके लिए अपने कुशल शिक्षकों का मार्गदर्शन और प्रेरणा उसका लिए बहुत सहायक साबित हो सकती है। इसके अतिरिक्त उसका आत्मविश्वास , स्वाध्याय एवं स्वप्रेरणा उसे अभूतपूर्व शक्ति प्रदान कर सकती है।
सीबीएसई कक्षा 12 के अंग्रेजी प्रश्नपत्र का प्रारूप
प्रश्नपत्र पूरे १०० अंक और समय ३ घंटे का होगा। इसके कुल तीन भाग होंगे।
Section A Reading- ३० अंक
Section B Writing- ३० अंक
Section C Literature- ४० अंक
प्रथम भाग में दो अपठित गद्यांश होंगे। पहले में गद्यांश से सम्बंधित छोटे, वैकल्पिक तथा शब्दावली के कुल २० अंकों के प्रश्न होंगे। दूसरे में कुल १० अंको का Note Making होगा जिसमे Topic, Notes, Abbreviation और Summary शामिल होगा।
द्वितीय भाग में ४+६+१०+१०=३० अंको के चार प्रश्न अपने विकल्प के साथ होंगे। जिसमे short एवं long composition के प्रश्न जैसे Notice, Report, Letter, Article, Speech और Debate शामिल होंगे।
तृतीय भाग में Flemingo, Vistas एवं Novel से short एवं long प्रश्न ४+१२+६+६+६+६=४० के प्रारूप में पूछे जायेंगे।

प्रश्नपत्र में दिए गये क्रमानुसार ही प्रश्नों को हल करें
कुछ छात्र या तो आत्मविश्वास की कमी से या सही उत्तर के न जानने से प्रश्नों के क्रम को उलटफेर कर देते है जिससे परीक्षक को उत्तर ढूढने ये जांचने में असुविधा महसूस होती है इससे छात्र के अंक कटने या कम होने की सम्भावना रहती है अतः छात्र को चाहिए की वह प्रश्नपत्र में दिए गये प्रश्नों के क्रम को ही अपनाये और तदनुसार उत्तर दें।
प्रश्नपत्र में दिए गये निर्देशों के अनुसार ही प्रश्न हल करें
प्रश्नों की प्रकृति के हिसाब से ही उत्तर देने का अभ्यास और प्रयास करें। विशेषकर शब्दों की सीमा को लेकर ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। अगर प्रश्न छोटा है तो उसी के हिसाब से उतने ही शब्द सीमा में उसका उत्तर देने का प्रयास करें। कभी कभी छात्र कुछ प्रश्नों के उत्तर अच्छी तरह आने से उसे ज्यादा समय देते है फिर उनके लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के हल करने के लिए समय नही बचता। याद रखें आपके लिए हर प्रश्न महत्वपूर्ण है। इसके लिए समुचित पूर्व अभ्यास नितांत आवश्यक है।

प्रश्नपत्र के प्रारूप की सही जानकारी
प्रश्नपत्र की सही जानकारी से परीक्षा हाल में बैठे छात्र को कुछ अजीब और असहज स्थिति का सामना नही करना पड़ता। हर वर्ष सीबीएसई परीक्षा प्रारूप में कुछ न कुछ परिवर्तन जरूर करता है जिसके अद्यतन जानकारी छात्र को होनी चाहिए। इस स्थिति में बड़ी आसानी से प्रश्नपत्र के हर भाग एवं उसके प्रश्नों के लिए पूर्व योजना बनाकर बेहतर तरीके से प्रस्तुत कर सकता है।
सैंपल प्रश्नपत्र का पूर्व अभ्यास
बोर्ड परीक्षा के पूर्व यदि छात्र कुछ प्रतिदर्श प्रश्नपत्रों का अभ्यास करता है तो उसे बहुत फायदा मिल सकता है। इससे उसे समय नियोजन में मदद तो मिलेगी ही, इसके आलावा बार बार अभ्यास करने से प्रश्न अच्छी तरह याद भी हो जाते है। छात्र के अंदर आत्मविश्वास की वृद्धि होगी। मनोबल ऊँचा होगा। ऐसे में वह पूछे गये प्रश्नों के उत्तर ज्यादा स्पष्ट और प्रभावी तरीके से लिख सकता है।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के समय खानपान एवं स्वास्थ्य का ख्याल
बोर्ड परीक्षा की तैयारी का समय हर मायने में बहुत खास होता है। अगर किसी वजह से छात्र को स्वास्थ्य में कोई परेशानी होती है तो उसकी साल भर की मेहनत बेकार हो सकती है अतः छात्र को सेहत के प्रति बहुत सचेत रहना चाहिए।

No comments:

Post a Comment